ADR के सर्वे से हुआ खुलासा, यूपी 396 में से 140 MLA अपराधी

0 30

लखनऊ। सूबे में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एडीआर की सर्वे रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया है। एडीआर ने इस रिपोर्ट को जारी करते हुए कहा है कि यूपी की 403 में से 396 सीटों के विधायकों पर किये गए सर्वे में कहा गया है कि इनमें से 140 विधायकों पर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि सूबे के 27 प्रतिशत विधायक अपराध से तालुक रखते है। रिपोर्ट में विधायकों को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए कहा गया है कि बीजेपी के 304 विधायकों में से 140 विधायक अपराधी है।

बीजेपी के अलावा रिपोर्ट में समाजवादी पार्टी के विधायकों का भी इस रिपोर्ट में खुलासा करते हुए ADR ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सपा के 49 विधायको में से 18 विधायक अपराधी है। इसी तरह बीएसपी के 18 विधायको में से 2 विधायकों को अपराधी बताया गया है। यही नहीं कांग्रेस के एक विधायक को अपराधी बताया गया है।

इस रिपोर्ट में 396 विधायको में से 313 विधायकों को करोड़पति घोषित किया गया है। ADR की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी में 304 विधायको में से 235 विधायको को करोड़पति घोषित किया गया है। इसी तरह समाजवादी पार्टी में 49 में से 42 विधायक करोड़पति हैं। यही नहीं बीएसपी के 16 विधायकों में से 15 विधायक करोड़पति है। जबकि कांग्रेस में 7 विधायको में से 5 विधायक करोड़पति है। राज्य के सबसे अधिक दौलतमंद विधायक बीएसपी के शाह आलम उर्फ़ गुड्डू जमाली को बताया गया है। रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि दूसरे नम्बर बीएसपी के ही विधायक विनय शंकर हैं, जिनको कुबेर के खजाने से सम्पर्क रखते हुए कहा गया है।

ADR ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया है कि बीजेपी के 2 विधायक वर्तमान में मंत्री है और दोनो कर्जदार है। जिनमें प्रयागराज के विधायक नन्दगोपाल नन्दी और सिद्धार्थनाथ सभी विधायकों में कर्जदार है। इसके अलावा यूपी में 396 विधायकों में से 95 विधायको की शैक्षिक योग्यता 8वी से 12वीं पास बताई गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि 396 विधायकों में से 4 विधायको की शैक्षिक योग्यता सिर्फ साक्षर है। जबकि 5 डिप्लोमा धारक है।