अमेरिका ने छोड़ा अफगानिस्तान, वायरल हो रही है आखिरी सैनिक के निकलने की तस्वीर

0 261

नई दिल्ली। 21वीं सदी के शुरुआत से शुरू हुए अफगानिस्तान युद्ध का बीती रात  अंत हो गया। सोमवार 30 अगस्त को रात करीब एक बजे अमेरिकी सैनिकों ने काबुल एयरपोर्ट को छोड़ते हुए वतन वापसी के लिए अपनी आखिरी उड़ान भरी। इस दौरान काबुल और पोर्ट छोड़ने वाले अंतिम सैनिक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रही हैं।

पेंटागन ने शेयर की तस्वीर

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से काबुल से निकलने वाले सैनिक की तस्वीर शेयर की। पेंटागन ने लिखा कि, “अफगानिस्तान से अमेरिका के आखिरी सैनिक के तौर पर मेजर जनरल क्रिस डोनाहुए निकले हैं। वह 82वीं एयरबोर्न डिविजन के कमांडिंग जनरल हैं। यूएस एयरफोर्स सी-17 विमान में सवार होकर वह निकले। इसके साथ ही काबुल में अमेरिका का मिशन समाप्त हो गया।”

इसी विमान में रॉस विल्सन भी सवार थे, जो अफगानिस्तान में अमेरिका के राजदूत रहे हैं। अमेरिका ने सैनिकों की वापसी के साथ ही अपने वादे को पूरा किया है, जिसके तहत उसने 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिकों की वापसी की बात कही थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने तय की थी समयसीमा

बता दें कि अल कायदा की ओर से अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद 2001 में ही तालिबान को सत्ता से बेदखल करने के लिए अमेरिकी सैनिक नाटो गठबंधन के नेतृत्व में अफगानिस्तान आए थे। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सेना की वापसी के लिए 31 अगस्त की समय सीमा तय की थी। वहीं, इस्लामिक स्टेट-खुरासान (IS-K) ने दो सप्ताह के निकासी अभियान के दौरान दो हमले किए थे। एक आत्मघाती बम विस्फोट में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 120 से अधिक लोग मारे गए थे। इसके बाद भारी सुरक्षा के बीच काबुल हवाई अड्डे से अंतिम उड़ान संपन्न हुई हैं।