Ford ने भारत में बंद किया अपना Business, जानिए वजह

0 128

कारोबार। अगर आप फोर्ड की कोई स्टाइलिश कार लेने का मन बना रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में अपनी luxury or stylish कार्स के लिए जानी जाने वाली अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने भारत में अपना बिजनेस बंद करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल बढ़ते कम्पटीशन और Indian customers में फोर्ड के प्रति डिसइंटरेस्ट को देखते हुए कंपनी ने भारत में अपने दो कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स को बंद करने का फैसला किया है। फोर्ड ने कहा है कि पिछले 10 साल में उसे दो अरब डॉलर से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। 2019 में उसकी 80 करोड़ डॉलर की संपत्ति बेकार हुई।

प्लांट्स के बंद किये जाने को लेकर ford india के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराग मेहरोत्रा ने कहा कि हम लंबी अवधि में मुनाफा कमाने के लिए एक स्थिर रास्ता खोजने में नाकाम रहे। मेहरोत्रा की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कंपनी को उम्मीद है कि कंपनी के पुनर्गठन में करीब दो अरब डॉलर का खर्च आएगा। इसमें से 60 करोड़ तो इसी साल खर्च हो जाएंगे, जबकि अगले साल 12 अरब डॉलर का खर्च होगा। बाकी खर्च आने वाले सालों में होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम भारत में ग्राहको की सेवा करना जारी रखेंगे, साथ ही popular मस्टैंग और इलेक्ट्रिक कार की सर्विस प्रोवाइड करते रहेंगे ।

बता दें कि फोर्ड पहली ऐसी कंपनी नहीं है जिसने भारत में लगातार हो रहे नुकसान के चलते यहां से अपना कारोबार समेटा हो इससे पहले पिछले साल प्रसिद्ध अमेरिकी 2 वीलर कंपनी हार्ले डेविडसन ने भी ऐसा ही फैसला किया था। वहीं साल 2017 में जनरल मोटर्स ने भी भारत छोड़ दिया था।

Leave A Reply