एलन मस्क की Starlink सेवाओं को लेकर सरकार ने जारी की चेतावनी, जानें क्यों ?

0 182

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (The Department of Telecommunications) ने भारतीय नागरिकों को भारत में एलन मस्क (Elon musk) की स्टारलिंक इंटरनेट सेवाओं (Starlink Internet Services) को नहीं खरीदने की चेतावनी दी है., देश में अभी तक इन कंपनियों को अपना लाइसेंस नहीं मिल पाया है. दूरसंचार विभाग ने एलन मस्क की कंपनी को ‘सैटेलाइट-आधारित सेवाओं को भारत में लाने से पहले लाइसेंस हासिल करने’ की बात कही गयी है।

केंद्र सरकार ने अपने बयांन में बताया है कि ‘स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज’ के पास भारत का अपना सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाओं की पेशकश करने का लाइसेंस अभी तक नहीं मिल पाया है.सरकार ने कहा पता चला है कि स्टारलिंक ने भारत में सैटेलाइट आधारित स्टारलिंक इंटरनेट सेवाओं की बुकिंग और प्री-सेलिंग शुरू करा दी है. स्टारलिंक की वेबसाइट (www.starlink.com) से भी इस बात जी पुष्टि होती है,की भारतीय क्षेत्र में यूजर्स द्वारा सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाओं की एडवांस बुकिंग किया जा सकता है.

सरकार ने लोगों को दी चेतावनी

स्टारलिंक को भारत में अपना सैटेलाइट आधारित सेवाएं प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग से ‘अपेक्षित लाइसेंस’ प्राप्त करना आवश्यक है,साथ ही सरकार ने भारतीय नागरिकों को चेतावनी भी दी है. सरकार ने कहा है ‘जनता को सूचित किया जा रहा है कि कंपनी के पास सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवाओं के लिए कोई लाइसेंस नहीं है.इस बात को ध्यान में रखते हुए जनता को सलाह दी जाती है कि वे विज्ञापन में बताए जा रहे स्टारलिंक सेवाओं की सदस्यता न लें और इस फोर्ड से बचे

सरकार ने कंपनी से सैटेलाइट आधारित संचार सेवाओं को प्रदान करने के लिए भारतीय नियम के ढांचे का पालन करने और उसके ‘तत्काल प्रभाव से भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं की बुकिंग ना करने’ के लिए कहा है, .