गुजरात के जामनगर में मिला कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का मरीज

0 190

अहमदाबाद : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर हडकंप मचना शुरू हो गया है. गुजरात के जामनगर में ओमिक्रोन के संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। प्रदेश में यह पहला मामला है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर गुजरात में कोरोना को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए।

बता दें कि बीते माह 28 नवंबर को जिंबाब्वे से जामनगर आए 72 वर्षीय पुरुष का 30 नवंबर को टेस्ट किया गया था, जिसके बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। ओमिक्रोन की आशंका के चलते जीनोम सीक्वेंस टेस्ट के लिए उसके नमूने पुणे लैब को भेजे गए थे। जीनोम सिक्वेंस टेस्ट में इस व्यक्ति के ओमिक्रोन संक्रमित होने की पुष्टि कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक 

मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी समेत राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग ट्रेसिंग तथा ट्रीटमेंट 3टी पर जोर दिया है। राज्य के नागरिकों से भी मास्क, सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी रखने जैसे नियमों का पालन करने की बात कही है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने बताया कि एक दिसंबर से अब तक हाई रिस्क वाले 11 देशों समेत अन्य देशों से आने वाले करीब साढ़े चार हजार विदेशी यात्रियों का टेस्ट किया गया।

कर्नाटक में भी मिले थे दो मरीज 

आपको बता दें कि उससे पहले कर्नाटक में दो लोगों को ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. उन्हें खराड़ी के गुरु गोविंद सिंह सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिला प्रशासन उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश में जुट गया है। बृहन्मुंबई नगरपालिका परिषद (बीएमसी) ने जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सात के होम क्वारंटाइन को अनिवार्य बना दिया है। होम क्वारंटाइन के दौरान बीएमसी के कर्मचारी दिन में पांच बार फोन कर यात्री के स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे।