Health: आयुर्वेद दे सकता है डेंगू को मात

0 228

हेल्थ डेस्क। इस समय डेंगू बुखार का खतरा बढ़ा हुआ है। हर कहीं लोग डेंगू से परेशान चल रहे हैं। अस्पतालों में इलाज करवाने के लिए लम्बी लाइन लगी रहती है। बता दें कि डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी प्रजाति की मादा मच्छरों के काटने से होता है। ये बीमारी शरीर के तापमान में बदलाव, बारिश और उमस के मौसम में तेज़ी से फैलती है। उल्टी, भयानक सिर दर्द, त्वचा पर चकत्ते, जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द और मांसपेशियों में दर्द, डेंगू बुखार के आम लक्षणों में शामिल हैं।

डेंगू का समय पर इलाज करवाना बेहद ज़रूरी है, वरना यह बीमारी गंभीर रूप भी ले सकती है। समय पर इलाज न होने से थकान, उल्टी में खून, मसूड़ों से खून आना, बेचैनी, गंभीर पेट दर्द और तेज़ी से रक्तस्राव जैसी जटिल परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डेंगू का इलाज उसके लक्षणों को ठीक करके किया जाता है। ऐसे में आयुर्वेद में कुछ उपाय हैं, जो आपकी इस बुखार से राहत पाने में मदद कर सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी के कई फायदे हैं। ये आपकी सेहत से लेकर त्वचा को हेल्दी रखने का काम करता है। साथ ही बीमार पड़ने पर भी इसका सेवन ज़रूर करें। डेंगू का आम लक्षण उल्टियां होना है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होने देगा। इसलिए इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

मेथी का पानी

मेथी का ऐसे तो हमारी रसोई में कई तरह से यूज किया जाता है। लेकिन यह एक शक्तिशाली दर्द निवारक दवा भी है। मेथी को रातभर पानी में भिगो कर रखने और सुबह छान कर पी लें से कई डेंगू बुखार में होने वाले बॉडी पेन से राहत मिल सकता है।

पपीते के पत्ते

डेंगू के इलाज के लिए पपीते के पत्ते बहुत लंबे समय से एक लोकप्रिय उपाय है। यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देकर देने के साथ-साथ प्लेटलेट्स काउंट को भी बढ़ाने में सक्षम है। पपीते के पत्तों का रस निकालकर दिन में कम से कम दो बार पीना चाहिए। इसे आप डेंगू न होने पर भी पी सकते है।

नीम का जूस

नीम के पत्तों में जादुई मेडिकल गुण पाये जाते हैं। जो शरीर में वायरस के विकास और प्रसार को बाधित करने में बड़ा योगदान देते हैं। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाकर रक्त प्लेटलेट्स काउंट को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसे पानी में कुछ देर उबालें और फिर छानकर पी लें।

संतरे का रस

विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने का काम करता है। संतरे का जूस पीने से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी बल्कि शरीर को हाइड्रेशन भी मिलेगा।

Leave A Reply