इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन      ||      लखनऊ: मेदांता अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए प्रियंका गांधी ने भेजा ऑक्सीजन का टैंकर      ||      भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ाया मदद का हाथ      ||      असम में आए भूकंप पर प्रियंका गांधी ने कहा- असम के लोगों के लिए मेरा प्यार और प्रार्थनाएं      ||      PM CARES से DRDO खड़े करेगा 500 ऑक्सीजन प्लांट      ||     

असम विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए मतदान शुरू, अब तक इतने फीसदी पड़े वोट

Shikha Awasthi 27-03-2021 12:42:40 53 Total visiter


असम। असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज हो रहा है। इस चुनाव में कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 12 बजे तक 26.37 फीसदी वोटिंग हुई। इससे बता दें कि असम के 12 जिलों की 47 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। ये जिले हैं- तिनसुखिया, डिब्रूगढ़, धीमाजी, चराईदेव, शिवसागर, माजुली, लखीमपुर, जोरहाट, गोलाघाट, विश्वनाथ, सोनितपुर, नागांव। 

वहीं असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस और अन्य दलों को केवल मीडिया में देखा जाता है, लेकिन भाजपा और उसके सहयोगी दल जमीन पर हैं। असम के लोग अब जानते हैं कि सीएए-एनआरसी उन्हें प्रभावित नहीं करेगा। मेरा उद्देश्य राज्य में फिर से भाजपा की सरकार बनाना है।

 वहीं कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में जोरहाट में मतदान किया। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है क्योंकि कई साल बाद पहली बार ऐसा है, जब मैं अपने माता-पिता के बिना मतदान केंद्र पर आ रहा हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि लोग झूठ और धोखे की राजनीति को दरकिनार कर वोट देने जा रहे हैं।

 

बता दें कि पहले चरण में असम की 126 में से 47 सीटों पर चुनाव है। इन पर 264 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल मजुली से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री राजीव लोचन पेगु से है।

वहीं करीब तीन दशक तक राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि असम की जनता को एक ऐसी सरकार को चुननी चाहिए जो संविधान और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बरकरार रखने वाली हो।

असम में 126 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए। फिलहाल यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं। साल 2016 में भाजपा को 60, कांग्रेस को 26, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 13, असम गण परिषद को 14, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 12 और एक सीट निर्दलीय को मिली थी। 

 

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम की जनता से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आज असम में प्रथम चरण का मतदान है। मैं सभी भाईयों-बहनों और विशेषकर युवाओं से अपील करता हूं कि प्रदेश में शांति, विकास व समृद्धि को बनाए रखने के लिए भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र के इस महापर्व में आपकी भागीदारी ही असम की प्रगति का प्रमुख स्तंभ है इसलिए मतदान अवश्य करें।

 

 

 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :