इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

सीताराम येचुरी का केंद्र पर हमला, कहा- प्राइवेट है पीएम केयर फंड      ||      दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी      ||      जम्मू कश्मीर के कुलगाम में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी गिरफ्तार      ||      यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी      ||      यूपीः CM योगी और अखिलेश यादव को कोरोना, प्रियंका गांधी का ट्वीट- आप सुरक्षित रहें      ||     

इस राज्य में आज से 15 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, एमपी के भी 12 शहरों में रविवार को लॉकडाउन

Shikha Awasthi 28-03-2021 11:01:50 29 Total visiter


महाराष्ट्र। देश में कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। रोज नए आंकड़े सामने आ रहे हैं। जो काफी चिंता का विषय है। पिछले 16 दिन के दौरान रोजाना नए रिकॉर्ड बन रहे हैं और आंकड़ा 62 हजार तक पहुंच गया है। वहीं छह राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना मरीजों में से 79.57 मामले इन्हीं राज्यों से हैं। हालात इस कदर गंभीर हो रहे हैं कि अब कई राज्यों सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। 

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने मिनी लॉकडाउन लगा दिया है। सरकार ने प्रदेश में रविवार से 15 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इस समयसीमा के दौरान मॉल, बार-रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, उद्यान-पार्क, सिंगल स्क्रीन थियेटर, समुद्री बीच और सार्वजनिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। इस संदर्भ में शनिवार को नए दिशानिर्देश जारी किए गए। 

वहीं सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लागू रहेगी। नाट्यगृह और ऑडिटोरियम में कोई कार्यक्रम नहीं हो सकेगा। शादी में 50 लोग और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। लेकिन इससे अधिक लोगों की उपस्थिति पर कार्रवाई होगी।

वहीं, सार्वजनिक स्थलों पर 5 से अधिक लोग एक साथ पाए जाने पर या थूकने पर 1000 रुपये जबकि बिना मास्क के पाए जाने वालों से 500 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा। हेल्थकेयर, जीवन आवश्यक सेवाएं व उत्पादन इकाईयों को छोड़कर सभी निजी कार्यालयों में केवल 50 फीसदी कर्मचारी ही मौजूद रह सकेंगे। सरकारी कार्यालयों में बिना जरूरी कार्य के लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। धार्मिक ट्रस्टों से कहा गया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को प्रवेश दें। इस बीच मराठवाड़ा के औरंगाबाद में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 30 मार्च से 8 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इससे पहले नागपुर, नांदेड में लॉकडाऊन लगाया जा चुका है।

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए मध्य प्रदेश के 12 शहरों में आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। मध्य प्रदेश के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए आगामी आदेश तक हर रविवार 11 जिलों के 12 शहरों में लॉकडाउन रहेगा।

उन्होंने कहा कि इन शहरों में लॉकडाउन शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। राजौरा ने बताया कि जिन शहरों में लॉकडाउन रहेगा, उनमें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बैतूल, रतलाम, छिन्दवाड़ा, खरगोन, ग्वालियर, उज्जैन, विदिशा, नरसिंहपुर और छिन्दवाड़ा जिले का सौंसर शामिल हैं।

 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :