इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन      ||      लखनऊ: मेदांता अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए प्रियंका गांधी ने भेजा ऑक्सीजन का टैंकर      ||      भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ाया मदद का हाथ      ||      असम में आए भूकंप पर प्रियंका गांधी ने कहा- असम के लोगों के लिए मेरा प्यार और प्रार्थनाएं      ||      PM CARES से DRDO खड़े करेगा 500 ऑक्सीजन प्लांट      ||     

यूपी में आवश्यक वस्तुओं-आपूर्ति के लिए जारी होगा ई-पास, इस तरह कर सकतें है आवेदन 

Shikha Awasthi 04-05-2021 11:47:08 14 Total visiter


लखनऊ। उत्तरप्रदेश में बढ़ते कोरोना मामलों पर रोक लगाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार ने आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति के लिए ई-पास जारी करने का आदेश दिया है। जिससे अनावाश्यक रूप से लॉकडाउन में बाहर निकलने वाले लोगों पर लगाम लगाया जा सके। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। आम लोग भी चिकित्सा सेवाएं हासिल करने के लिए ई-पास का आवेदन कर सकते हैं। आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं न मिलने पर लोगों को सीएम हेल्पलाइन नंबर 1076 पर अपनी शिकायत भी दर्ज करने की सलाह दी गई है।

इस प्रकार कर सकते हैं आवेदन 

उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार अब आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए पास होना जरुरी है। इस पास के लिए कोई भी rahat.up.nic.in पर उपलब्ध लिंक के जरिए ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई-पास पोर्टल पर संस्थागत पास का भी प्रावधान किया गया है जिसमें एक संस्था आवेदक सहित पांच कर्मियों के लिए पास का आवेदन कर सकती है। ऑनलाइन आवेदनों का परीक्षण व सत्यापन अधिकृत प्रयाासनिक अधिकारी करेंगे। आवेदनों को परीक्षण के बाद स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जाएगा। 

बता दें कि स्वीकृत आवेदनों के ई-पास ऑनलाइन जारी होंगे, जिन्हें एसएमएस के जरिए दिए प्राप्त लिंक के जरिए डाउनलोड अथवा प्रिंट कर उपयोग किया जा सकेगा। ई-पास की इलेक्ट्रानिक प्रति भी मान्य होगी। ई-पास की पूर्ण अवधि में जांच के समय मांगे जाने पर आवेदक को ई-पास के साथ आवेदन करते समय अपलोड किया गया जीएसटी प्रमणपत्र, वाणिज्यिक पंजीकरण प्रमाण पत्र, फोटायुक्त पहचान पत्र, पैनकार्ड, मतदाता पहचान पत्र व अन्य प्रपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

उपजिलाधिकारी जारी करेंगे पास 

जिले की सीमा के भीतर ई-पास जारी करने के लिए उपजिलाधिकारी तथा प्रदेश की सीमा के भीतर ई-पास जारी करने के लिए डीएम की ओर से नामित अपर जिलाधिकारी अधिकृत होंगे। संस्थानों के लिए जारी ई-पास संपूर्ण लॉकडाउन अवधि के लिए होंगे, जबकि आम लोगों के जारी जिले के भीतर के पास एक दिन तथा अंतरजनपदीय पास दो दिन के लिए मान्य होंगे।

समस्या होने पर इन्हें करें संपर्क 

ई-पास के आवेदन संबंधी किसी भी प्रकार समस्या के होने पर विशेष सचिव, राजस्व विभाग रामकेवल के मोबाइल नंबर 9411006000, प्रोजेक्ट एक्सपर्ट चंद्रकांत के मोबाइल नंबर 9988514423, वाट्सएप नंबर 9454411081 तथा राहत आयुक्त कार्यालय के नंबर 0522-2238200 पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :