इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन      ||      लखनऊ: मेदांता अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए प्रियंका गांधी ने भेजा ऑक्सीजन का टैंकर      ||      भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ाया मदद का हाथ      ||      असम में आए भूकंप पर प्रियंका गांधी ने कहा- असम के लोगों के लिए मेरा प्यार और प्रार्थनाएं      ||      PM CARES से DRDO खड़े करेगा 500 ऑक्सीजन प्लांट      ||     

‘टाउते’ तूफान ने कहा पकड़ी रफ़्तार, जानिए कहां- कहां मचा सकती है तबाही

pooja 16-05-2021 11:46:33 23 Total visiter


लखनऊ: मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान टाउते को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है. अनुमान है कि यह आज मुंबई के पास से निकलेगा. चुक्रवाती तूफान टाउते के 18 मई तक गुजरात तट को पार करने की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान इसके बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. 

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘टाउते’ से निपटने की राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की और उनसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

मच्चिमारों को समंदर में ना जाने के आदेश

बता दे कि टाउते तूफान के खतरे को देखते हुए मुंबई में समुंदर किनारों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं. पुलिस, दमकल विभाग के साथ ही बीएमसी के कर्मचारी ने मच्चिमारों को 3 दिनों तक समंदर में ना जाने के आदेश दिए हैं. तूफान को देखते हुए मछुआरे अपनी बोट किनारे पर लगा रहे हैं, मच्चिमारों ने सरकार से गुहार लगाई है कि पहले से लॉकडाउन की वजह से आर्थिक तंगी से जूझ रहे मछवारों को सरकार की तरफ से मदद दी जाए. 

गोवा में दिख रहा ‘टाउते’ तूफान का असर

‘टाउते’ तूफान का असर गोवा में दिखाई देने लगा है. तेज आंधी और बारिश के कारण गोवा के मडगांव के पास नेत्रावती एक्सप्रेस पर एक पेड़ गिर गया. इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है लेकिन घटना के कारण थिविम से मडगांव के बीच सेवाएं बाधित हो गई हैं. चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ का असर मौसम में दिखाई पड़ने लगा है. गोवा में तेज बारिश हो रही है. समुद्र के किनारे की जगह को पूरी तरह से खाली करा दिया गया है. टाउते तूफान के अलर्ट को देखते हुए लाइफ गार्ड लगाए गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ के चलते गोवा में और तेज बारिश हो सकती है. 

राहुल गांधी ने ‘टाउते को लेकर किया ट्वीट 

वही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ के खतरे को देखते हुए एक ट्वीट किया है. उन्‍होंने ट्वीट करते हुए कहा, चक्रवात तौकते मज़बूत हो रहा है. सभी सुरक्षा नियमों का पालन करें. कांग्रेस साथियों से अपील है कि हर संभव सहायता करें. 

कोविड सेंटर से दूसरे अस्‍पतालों में किया शिफ्ट 

मौसम विभाग ने ‘टाउते’ तूफान के चलते आज मुंबई में तेज हवाओं के साथ बरसात का अंदेशा जताया है. टाउते के चलते बीएमसी ने मुलुंड में बनाए गए टेम्परवारी जंबो कोविड सेंटर से कोरोना मरीजों को मुंबई के अलग अलग अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया है.  बताया जा रहा है कि इस सेंटर में करीब 300 मरीज थे, जिसमें सिर्फ 14 मरीजों को फिहलाल यहीं पर रखा गया है बाकी मरीजों को घाटकोपर के रजवाड़ी, भाभा और सायन अस्पताल में शिफ्ट करा दिया है. 

इससे देंगे राहत 

भारतीय वायुसेना ने ‘टाउते’ चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैनात कर दिए हैं. वायुसेना ने बताया कि अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है. 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :