इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन      ||      लखनऊ: मेदांता अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए प्रियंका गांधी ने भेजा ऑक्सीजन का टैंकर      ||      भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ाया मदद का हाथ      ||      असम में आए भूकंप पर प्रियंका गांधी ने कहा- असम के लोगों के लिए मेरा प्यार और प्रार्थनाएं      ||      PM CARES से DRDO खड़े करेगा 500 ऑक्सीजन प्लांट      ||     

ताऊते में फंसी जिंदगी के लिए संघर्ष जारी, समुद्र में फंसे जहाजों में चलाया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन 

Shikha Awasthi 18-05-2021 14:34:49 19 Total visiter


मुंबई। अरब सागर से शुरू हुए समुद्री तूफान ताऊते में सैकड़ों लोगों की जिंदगी खतरे में फंसी हुई है। मुंबई के समुंदर में भारत के 4 जहाज फंस गए हैं। इन जहाजों पर 710 लोग फंसे हैं और इनमें से अब तक 215 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। मुंबई से 175 किमी दूर हीरा फील्ड्स में बार्ज P-305 पर रेस्क्यू मिशन जारी है। इस पर सबसे ज्यादा 273 लोग सवार थे, इनमें से 177 को रेस्क्यू किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार बार्ज P-305 के रेस्क्यू में INS कोलकाता और INS कोच्चि जुटे हुए हैं। अगले कुछ घंटों में सभी लोगों को सुरक्षित निकाल लिए जाने की संभावना है। इनके अलावा बार्ज गाल कंस्ट्रक्टर पर 137 सवार थे। इनमें से 38 को रेस्क्यू किया गया था। दो जहाजों तक मदद पहुंच रही है।

तूफान में फंसे बाकी जहाजों की स्थिति

गॉल कंस्ट्रक्टर

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता मेहुल कर्णिक ने बताया कि बार्ज गाल कंस्ट्रक्टर पर 137 लोग फंसे हैं। ये कोलबा पॉइंट से 48 नॉटिकल मील उत्तर की ओर फंसा है। यहां बचाव के लिए इमरजेंसी नौका वाटर लिली भेजी गई है। इसके अलावा CGS ,सम्राट भी यहां मदद के लिए पहुंच रहा है। इस पर से अब तक 38 लोगों को बचाया गया है।

बार्ज SS-3 और ऑयल रिग सागर भूषण

वहीं, सागर भूषण पर 101 लोग फंसे हुए हैं और बार्ज SS-3 पर 196 लोग फंसे हुए हैं। ये दोनों जहाज पिवाव पोर्ट से 50 नॉटिकल मील दक्षिण-पूर्व में फंसे हुए हैं। इन पर मदद पहुंचाई जा रही है। INS तलवार को यहां रेस्क्यू मिशन के लिए रवाना किया गया है। नेवी के सर्विलांस एयरक्राफ्ट P8I और हेलिकॉप्टर्स के जरिए रेस्क्यू मिशन पर नजर रखी जा रही है।

आपको बता दें कि इससे एक पहले भी भारतीय नौसेना ने भारतीय टगबोट कोरोमंडल सपोर्टर IX में फंसे 4 क्रू मेंबर्स बचाया था। नौसेना ने बताया कि सोमवार को अरब सागर में चक्रवात की वजह से डावांडोल हुई भारतीय टगबोट कोरोमंडल सपोर्टर IX में फंसे 4 क्रू मेंबर्स को नौसेना के हेलिकॉप्टर के जरिए बचाया गया। समुद्र में फंसे इस जहाज के मशीनरी वाले हिस्सों में पानी भर गया था, जिसकी वजह से यह आगे नहीं बढ़ पा रहा था। इसकी बिजली सप्लाई भी बंद हो गई थी।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :