इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

देशभर में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए आज से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन      ||      लखनऊ: मेदांता अस्पताल में मरीजों की मदद के लिए प्रियंका गांधी ने भेजा ऑक्सीजन का टैंकर      ||      भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बढ़ाया मदद का हाथ      ||      असम में आए भूकंप पर प्रियंका गांधी ने कहा- असम के लोगों के लिए मेरा प्यार और प्रार्थनाएं      ||      PM CARES से DRDO खड़े करेगा 500 ऑक्सीजन प्लांट      ||     

10th Board Exam 2021: देश के इन 8 राज्यों में रद्द की गई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं, देखें लिस्ट

pooja 20-05-2021 12:03:51 15 Total visiter


नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के बीच बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई के अलावा देश के 8 राज्यों में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. वही 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को अभी स्थगित कर दिया गया है. तो आईये देखते है देश के किन-किन राज्यों में 10वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया गया है और किस आधार पर 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. 

1- पंजाब

कोरोना मामलों के कारण पंजाब सरकार ने 10वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. तय कार्यक्रम के अनुसार पंजाब में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से निर्धारित की गई थी. अब 10वीं के सभी विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

2- मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनोंमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी और मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट जारी की जाएगी. जो भी छात्र अपने मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होंगे. उन्हें हालात ठीक होने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

3- तमिलनाडु

तमिलनाडु ने सबसे पहले फरवरी 2021 में ही 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी. राज्य में 10वीं के साथ कक्षा 9 और 11 की भी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अलगी कक्षा में प्रमोट किए जाने का फैसला किया गया है.

4- तेलंगाना

तेलंगाना ने भी कोरोना मामलों के कारण कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. 10वीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन वस्तुनिष्ठ मानदंडों के आधार पर किया जाएगा और इसके बाद उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

5- जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10 वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. प्री बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल 2021 में आयोजित होनी थी, जिसे कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण रद्द कर दिया गया है.

6- महाराष्ट्र

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण महाराष्ट्र में भी 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. पिछले दिनों महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी घोषणा की थी. यहां भी अन्य राज्यों की तरह ही 10वीं के विद्यार्थियों को पास कर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

7- उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी कोरोना मामलों के कारण 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. 10वीं  की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई 2021 से 22 मई 2021 के बीच होनी थी. पिछले दिनों राज्य के स्कूल और संस्कृत शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि जो छात्र कक्षा 10 की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. वह बाद में 12वीं  की बोर्ड परीक्षाओं के साथ उपस्थित हो सकते हैं. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

8- हरियाणा

इस राज्य में भी कोरोना के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल 2021 से 15 मई 2021 तक निर्धारित की गई थी. वहीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :