इमेज टुडे - ज़िन्दगी में भर दे रंग - समाचारों का द्विभाषीय पोर्टल

सीताराम येचुरी का केंद्र पर हमला, कहा- प्राइवेट है पीएम केयर फंड      ||      दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी      ||      जम्मू कश्मीर के कुलगाम में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकी गिरफ्तार      ||      यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी      ||      यूपीः CM योगी और अखिलेश यादव को कोरोना, प्रियंका गांधी का ट्वीट- आप सुरक्षित रहें      ||     

देश में 1 अगस्त को होगी यूजी नीट परीक्षा, जानिए कैसे करें आवेदन

13-03-2021 11:39:00 20 Total visiter


मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा। शुक्रवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है। बता दें कि नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन मेडिकल व डेंटल  कि पढ़ाई में प्रवेश करने के लिए होता है। इसके जरिए छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। पिछले साल 15 लाख छात्रों ने इस प्रवेश परीक्षा को दिया था।

इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक विनीत जोशी ने घोषणा की थी कि नीट यूजी परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित होगी। उन्होंने कहा था कि नीट यूजी परीक्षा तारीख की घोषणा इस हफ्ते की जाएगी। जैसे ही नीट यूजी परीक्षा 2021 की तिथि जारी होगी अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले कहा जा रहा था कि नीट यूजी की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होगी। लेकिन, अब यह साफ हो गया है कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही होगा।शिक्षा मंत्रालय इस परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कराना चाहता था, लेकिन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय इस प्रस्ताव के पक्ष में नहीं था। ऐसे में अब यह परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित होगी। इस परीक्षा का आयोजन एनटीए कराता है।

नीट परीक्षा 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले आवेदनकर्ताओं को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

-एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है।

-यहां होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा।

-जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा।

-जहां आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा।

-फॉर्म भरने के बाद आपको फीस जमा करनी होगी।

-इसके बाद आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।

नीट परीक्षा का आयोजन 11 भाषाओं में होगा। अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भरते वक्त परीक्षा की भाषा चुन सकते हैं। यह परीक्षा 720 अंको की होती है।

नीट यूजी परीक्षा के लिए योग्यता

नीट यूजी परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मुख्य विषयों के रूप में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में 12वीं कक्षा में पास होना चाहिए। इसके अलावा जो छात्र इस साल कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे भी प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :