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घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए जानें ये आसान टिप्स, नहीं होंगी घुटनें संबंधी समस्याएं

Shikha Awasthi 22-03-2021 14:58:43 36 Total visiter


न्यूज डेस्क। आजकल लोगों में घुटनों में दर्द की समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। बड़ें-बुजुर्गों में तो ये समस्याएं आम है ही लेकिन आजकल तो युवाओं और बच्चों में भी ये समस्याएं देखने को मिल रही हैं। वैसे तो घुटने में दर्द की समस्या आम मानी जाती है। लेकिन वास्तव में यह काफी तकलीफदेह हो सकती है। इस स्थिति में लोग अक्सर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आप बिना दवाइयों के भी कुछ नेचुरल उपाय अपनाकर इन घुटनों के दर्द को दूर कर सकते हैं। उनसे राहत पा सकते हैं।

लेकिन अगर घुटनों में दर्द हो रहा है तो एक बार डॉक्टर की राय भी लेना जरूरी हैं। आपको बता दें कि हमारे घुटने शरीर के लिए कई प्रकार के झटके सहन करते हैं। इसीलिए घुटनों का स्वस्थ होना हमारी सम्पूर्ण सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

कमजोर घुटने या गठिया रोग से ग्रस्त घुटनों की वजह से हमारा चलना-फिरना प्रभावित हो जाता है। स्वस्थ घुटने होने के लिए आवश्यक है कि हमारे शरीर का वजन सही हो ताकि हमारे घुटनों पर अतिरिक्त बोझ ना पड़े। इसके साथ ही खूब सारा एक्ससाइज भी जरूरी है। चलिए हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हे अपनाकर आप अपने घुटने स्वस्थ रख सकते है।

अगर आपको गठिया या घुटने की कोई समस्या है तो आपको बहुत दलदली या ऊंची, नीची जमीन पर नहीं चलना चाहिए। हमेशा सडक़ के किनारे या समतल धरातल पर चलें। ताकि आपके घुटनों पर कोई झटका ना लगे।

अगर आपके घुटने सही हालत में नहीं हैं, तो सीढ़ी आदि पर दौडकऱ उनपर कोई भी अतिरिक्त दबाव नहीं डालना चाहिए। खासकर यदि आपका वजन ज्यादा है तो तेज कदमों से सीढ़ी पर दौड़ना आपके घुटनों के लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है। सीढ़ियों पर धीरे-धीरे चढ़ें और किनारों का सहारा लीजिए, ताकि शरीर का वजन बंट जाए।

साइकिल चलाना एक अच्छी एक्ससाइज है। लेकिन याद रखें जब भी आप साइकिल के पैडल चलाएं अपने घुटने सीधे रखें, इसके लिए जरूरी है कि आप साइकिल की सीट जितनी ऊंची रख सकें रखें।

अक्सर कई बार खेलकूद के कारण से घुटनों में चोट लग सकती है। इसीलिए किसी हादसे से बचने के लिए हमेशा खेलकूद के दौरान रक्षात्मक कवच पहनना चाहिए।

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