Immunity Booster Kiwi Juice

0 66

हेल्थ डेस्क। इन दिनों वायरल फीवर और डेगू काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कीवी सबसे बेहतरीन फल माना जाता है। भले ही कीवी दिखने में छोटा सा फल है लेकिन इसे पोषक तत्वों का ख़ज़ाना कहा जाता है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। इसका सेवन जूस के रूप में किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कीवी का जूस किस तरह तैयार करें और इससे सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

इम्यूनिटी को मजबूत करता है कीवी

कोरोना महामारी में इम्यूनिटी का मजबूत रहना जरूरी है। मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है। कीवी के जूस को इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

आंखो को बनाता है हेल्दी

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। हम आंखों की मदद से ही दुनिया की अच्छी और बूरी चीजों को देख सकते हैं। आंखों को हेल्दी रखने के लिए भी आप कीवी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में करता है मदद

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें। कीवी के जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

कीवी का जूस पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप कीवी के जूस का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

वजन कम करने में करता है मदद

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो कीवी के जूस का सेवन करें। कीवी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते हैं। जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

इस  तरह बनाए कीवी जूस

कीवी का जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले कीवी को अच्छे से वॉश कर लें। वॉश करने के बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। और जूसर जार में डालें । इसके साथ दो कप पानी भी मिलाएं। अच्छे से ग्राइंड करें और आपका कीवी जूस तैयार है। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चुटकी भर नमक मिला सकते हैं।

Leave A Reply