IndvsNZ: Debut में छाये Shreyas Iyer, शतक जड़ कई Records किये अपने नाम

0 91

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में श्रेयस अय्यर अपनी बल्लेबाजी से छा गए. डेब्यू कर रहे इस भारतीय मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज के लिए कानपुर टेस्ट यादगार बन गया. टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के मौके को भुनाते हुए उन्होंने तेजतर्रार शतक जड़ दिया. वह पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बन गए. वह मैच के दूसरे दिन 105 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मजे की बात है कि भारत के लिए डेब्यू करते हुए पिछले तीन शतक मुंबई के ही बल्लेबाजों ने जमाए हैं.

इनमें रोहित शर्मा और पृथ्वी शॉ के बाद अब श्रेयस अय्यर का नाम भी जुड़ गया है. अय्यर ने अपने इस शतक के साथ ही 5 बड़े रिकॉर्ड कायम कर दिए हैं. श्रेयस अय्यर डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 16वें भारतीय बन गए हैं. पिछला डेब्यू शतक युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने लगाया था. इस भारतीय युवा ओपनर ने यह उपलब्धि 2018 में हासिल की थी. श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले यह कीर्तिमान सुरिंदर अमरनाथ ने 1976 और एजी कृपाल सिंह ने 1955 में हासिल की थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों का डेब्यू में शतक सुरिंदर अमरनाथ- 124 रन (1976, ऑकलैंड) एजी कृपाल सिंह- नाबाद 100 रन (1955, हैदराबाद) श्रेयस अय्यर- 105 रन (2021, कानपुर) 3. डेब्यू पारी यानी पहले मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर 13वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. 4. अपने घर पर डेब्यू टेस्ट खेलते हुए श्रेयस अय्यर शतक लगाने वाले 10वें भारतीय खिलाड़ी बने. 5. कानपुर के मैदान पर डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

उनसे पहले यह उपलब्धि गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1969 में हासिल की थी. लाला-गुंडप्पा-गांगुली के क्लब में अय्यर इसके साथ ही श्रेयस अय्यर लाला अमरनाथ, गुंडप्पा विश्वनाथ और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली जैसे महान खिलाड़ियों की जमात में शामिल हो गए. मुंबई के वर्ली इलाके के रहने वाले अय्यर ने ग्रीन पार्क स्टेडियम पर 171 गेंदों में 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 105 रन बनाए. उन्हें टिम साउदी ने आउट किया.