Diwali 2020: दिवाली पर कर लीजिए ये 4 उपाय, आप पर होगी धनवर्षा

0 29

नई दिल्‍ली। दीपावली का पावन पर्व 14 नवंबर को मनाया जाएगा। इस पर्व पर मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन की कमी दूर होती है और जीवन में सुख-शांति प्राप्‍त होती है। दिवाली पर आप कुछ आसान और सरल उपाय का ध्‍यान रखकर जीवन में आने वाली धन संबंधी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एमेजॉन ने कर दी ऐसी गलती, सोशल मीडिया पर चला BoycottAmazon अभियान

  • लक्ष्मी जी को स्वच्छता अधिक पसंद है, इसलिए दिवाली से पूर्व घरों की साफ-सफाई की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जहां पर साफ-सफाई होती है, वहां लक्ष्मी जी का वास होता है। इसलिए दिवाली पर घर और ऑफिस की अच्छे ढंग से सफाई करनी चाहिए।
  • दिवाली से पहले स्टोर आदि की भी साफ-सफाई करनी चाहिए। घर में जो भी गंदा, टूटा, खराब और अनुपयोगी चीजों को हटा देना चाहिए। कभी-कभी स्टोर और घर में रखी टूटी और पुरानी चीजों से भी नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।
  • दिवाली की पूजा हमेशा स्वच्छ कपड़े पहनकर ही करनी चाहिए। इस दिन पूजन से पूर्व स्नान करने के बाद स्वच्छ और नए वस्त्र धारण करने चाहिए। पीले और श्वेत वस्त्र पहन कर पूजा करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है।
  • दिवाली के दिन हर प्रकार की बुराई से बचना चाहिए। इस दिन लक्ष्मी जी भ्रमण करती हैं और अपनी भक्तों को आर्शीवाद प्रदान करती हैं। इस दिन मां लक्ष्मी का स्वागत किया जाता है। लक्ष्मी जी किसी भी रूप में आ सकती हैं, इसलिए वाणी को मधुर रखना चाहिए और क्रोध आदि नहीं करना चाहिए। इस किसी का अपमान भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दीवाली में निखर के आया कैदियों का हुनर, बना रहे गोबर से दीपक