बिहार में सदाबहार अंदाज में दिखे लालू यादव,बरसे CM नीतीश कुमार पर

0 59

पटना। छह साल बाद राजनीति के मंच पर उतरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के न तो तेवर ही बदले हैं और न ही लेकिन इतने अर्से में भी उनका अंदाज बदला है । लालू का सदाबहार अंदाज देखकर उनके समर्थक जोश से भर गए। यहां तक कि लालू ने मंच पर आते ही अपनी हुंकार भरते हुए सीधे सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोल दिया। छोटे बेटे तेजस्‍वी की तारीफ की, कहा-उसने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं।

चारा घोटाले में जेल जाने की वजह से लालू 2019 के लोकसभा और 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में शिरकत नहीं कर पाए थे। विधानसभा चुनाव में उनकी जगह उनके छोटे बेटे तेजस्‍वी ने पूरे तौर पर पार्टी की कमान संभाली और जदयू-भाजपा विरोधी महागठबंधन के सबसे बड़े नेता बनकर उभरे। बीच-बीच में लालू जेल से पार्टी और बेटे का मार्गदर्शन जरूर करते रहे। उनके ट्वीट भी आते रहे, लेकिन बुधवार को पहली बार लालू खुद मुंगेर में पार्टी के मंच पर उतरे। चेहरे पर उम्र का असर तो था लेकिन अंदाज वही पुराना रहा। कुर्ता-पायजामा, गले में गमछा और माथे पर टोपी लगाए लालू मंच पर पहुंचे तो समर्थकों ने तालियां बजाकर और नारे लगाकर उनका जोरदार स्‍वागत किया।

तारापुर की सभा में लोग लालू की एक झलक पाने को बेचैन दिखे। गाजीपुर स्थित ईदगाह मैदान में करीब 12:40 बजे लालू यादव का हेलीकॉप्टर मैदान में उतरा। लालू यादव के स्टेज पर पहुंचते ही भीड़ अनियंत्रित हो गई। गाजीपुर मैदान में बनाई गई बैरिकेडिंग पर चढ़ते हुए भीड़ स्टेज के करीब पहुंच गई। सैकड़ों युवा स्टेज के नीचे इकट्ठे होकर लालू यादव को सुनने के लिए खड़े हो गए। लालू यादव के पूरे भाषण में युवाओं की तालियां बजती रहीं। भाषण खत्म होने के बाद जब लालू यादव अपनी हेलीकॉप्टर की ओर बढ़े। लालू की एक झलक पाने को भीड़ बेकाबू हो गई और बैरिकेडिंग को तोड़ती हुई हेलीपैड के पास पहुंच गई।

हालांकि हेलीपैड के पास मौजूद सुरक्षा बलों की तत्परता से अनियंत्रित भीड़ को रोक लिया गया। लालू यादव ने दोनों हाथ हिलाकर सभी लोगों का अभिवादन किया। सभा खत्‍म होने के बाद मैदान में हर पल बेकाबू हो रही युवाओं की भीड़ को देखते हुए तेजस्वी ने उनसे फौरन हेलीकॉप्टर में बैठने का अनुरोध किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर उड़ गया।

जदयू-भाजपा पर जमकर बरसे लालू
जनसभा में लालू यादव जदयू और भाजपा पर जमकर बरसे। उनकी आवाज में थोड़ी लड़खड़ाहट थी लेकिन जोश में कोई कमी नज़र नहीं आई। उन्‍होंने कहा कि भाजपा के राज में रेल, जहाज सब बिक गया। लालू ने लोगों से राजद को वोट देने की अपील की।