हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ चमत्कार, तीस साल पहले सूखे झरने से बहने लगा पानी

0 174

नई दिल्ली। कुदरत ने भारत देश को कई प्राकृतिक उपहार दिए हैं। इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली से सटे हुए हरियाणा राज्य के एक झरने को लेकर चारों तरफ चर्चा हो रही है और चर्चा भी क्यों नहीं। दरअसल तीस साल बाद अचानक एक झरना बहने लगा है। इस सूखे झरने से पानी निकलने लगा। यह सब तब हुआ जब हाल ही में लोगों ने देखा कि इस झरने से झर-झर पानी निकल रहा है। इस खूबसूरत दृश्य को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इन दिनों इस झरने के आसपास का इलाका लोगों से गुलजार हो उठा है।

दरअसल, यह झरना हरियाणा जिले के फरीदाबाद में स्थित है जो अरावली पर्वतमाला से जुड़ा हुआ है। टाइम्स ऑफ इंडिया की हिंदी वेबसाइट ने अपनी एक ऑनलाइन रिपोर्ट में बताया है कि इस झरने के बारे में हमेशा से ही ऐसी मान्यता रही है कि यह झरना महाभारत कालीन है। ऐसा कहा जाता है कि जब पांडवों ने इंद्रप्रस्थ शहर बसाया था तो जर्जर और वीरान अरावली पर्वत पर अनेकों झरनों को अपने तप से प्रकट किया। उन्हीं में से फरीदाबाद के मोहबताबाद गांव में स्थित यह झरना भी है।

यह झरना सदियों से बहता रहा है लेकिन ताबड़तोड़ खनन और कम बारिश के होने के चलते यह करीब तीस साल पहले सूख गया था। लोगों को उम्मीद नहीं थी कि इस झरने में कभी दोबारा पानी आ पाएगा, लेकिन इस बार अगस्त व सितंबर माह में अच्छी बारिश होने के कारण यह झरना अपने पुराने स्वरूप में लौट आया और फिर अचानक झर-झर करते हुए इसमें से पानी निकलने लगा।

Leave A Reply