14 करोड़ रुपए से भी महंगा बिका यह कबूतर, खासियत कर देगी आपको हैरान

0 34

एक दौर था जब कबूतर पोस्टमैन हुआ करते थे और ये बात हर कोई जानता है। हालांकि, मॉर्डन जमाने में अब यह कबूतर शहरों की ऊंची इमारतों पर बैठकर गुटर गूं… करते नजर आते हैं। मगर, क्‍या कभी आपने ये सोचा है कि इन कबूतरों की कीमत भी करोड़ों रुपए में हो सकती है। दरअसल, बेल्जियम में एक निलामी हुई, जिसमें एक मादा कबूतर को रिकॉर्ड 14 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की कीमत पर खरीदा गया।  

यह भी पढ़ें: Covid-19 के दैनिक मामलों में बड़ी गिरावट, 125 दिन बाद सामने आए सबसे कम केस

समाचार एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के अनुसार, बेल्जियम की न्यू किम नाम की दो वर्षीय मादा कबूतर को रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया। पहले इसे 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था, लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर (14 करोड़ 15 लाख रुपये से ज्यादा) में खरीद लिया। यह खबर सुनकर इस कबूतर को पालने वाले कुर्त वाउवर और उनका परिवार हैरान थे।

2018 में जीतीं कई प्रतियोगिताएं

रेसर मादा कबूतर न्यू किम ने साल 2018 में कई प्रतियोगिताएं जीतीं, जिसमें ‘राष्ट्रीय मध्य दूरी की दौड़’ भी शामिल है। उसके बाद से वह रिटायर हो गई। रेसिंग कबूतर 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि न्यू किम को उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे। न्यू किम जैसे रेसिंग कबूतर 15 सालों तक जी सकते हैं।

हालांकि, नीलामी करने वाली संस्था ‘पीपा’ के सीईओ निकोलास ने कहा ‘ये रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर है। अकसर नर कबूतर की कीमत ज्यादा होती है क्योंकि वे ज्यादा बच्चे पैदा कर सकता है।’ निकोलास के अनुसार, बेल्जियम में करीब 20 हजार कबूतर पालक रहते हैं।

यह भी पढ़ें:  नीतीश सरकार में नहीं मिली सुशील मोदी को जगह, शिवानंद तिवारी ने बताई वजह

Leave A Reply