अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी, वाशिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

0 183

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे। पीएम मोदी यहां 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस बात की जानकारी मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने दी। संभावना जताई जा रही है कि इस बार क्वाड शिखर सम्मेलन में मुक्त तथा समावेशी हिन्द प्रशांत के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा हो सकती है।

25 सितंबर को यूएनजीए सभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, प्रधानमंत्री मोदी 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के एक उच्च स्तरीय खंड को भी संबोधित करेंगे है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा होगी। मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 24 सितंबर को अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।’’ इस दौरान अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है।

बता दें कि क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका क्वाड समूह की बैठक कर रहा है जिसमें समूह के नेता हिस्सा लेंगे । इसके जरिये अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है।

Leave A Reply