सफेद रंग में नजर आता है बुआ थोंग नामक यह झरना, जाने क्यों है खास

0 48

दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो अपनी किसी खास वजह से लोगों के बीच चर्चा में रहती हैं। ऐसी ही एक जगह है थाईलैंड का बुआ थोंग नामक यह झरना जो इतना अनोखा है कि आप इसके बहते पानी पर दौड़ते हुए चढ़ सकते हैं। यह झरना 330 फीट की ऊंचाई वाले इस झरने को चिपचिपा झरना भी कहते हैं। सबसे खास बात ये है कि चट्टानों पर बहता हुआ इस झरने का पानी सफेद रंग में नजर आता है। अगर किसी को इस झरने पर सीधे चढऩे में दिक्कत हो रही हो, तो साइड में बंधी रस्सी को पकडक़र चढ़ और उतर सकता है।

बुआ थोंग वाटरफॉल में आसानी से ग्रिप करने वाली लाइम स्टोन की चट्टाने हैं। ये चट्टाने छूने पर सख्त स्पंज की तरह महसूस होती हैं। इसी वजह से खुद को चोट पहुंचाए बिना इस झरने पर आसानी से चढ़ा जा सकता है। इस झरने का जल स्रोत में कैल्शियम की काफी मात्रा है, जो चट्टानों पर जम जाता है। इस कारण चट्टानों पर काई भी नहीं जमती है।

यह भी पढ़ें… फिल्म पठान के लिए दीपिका ने मांगी इतनी फीस, जानकर हो जाएंगे हैरान

चिपचिपा झरना के पानी में मिले चूने का ही कमाल है कि बबल जैसी क्रीम कलर की चट्टानों पर दूध जैसा सफेद पानी बहता है। वहीं इसकी गोलाकार चट्टाने वाटर स्लाइड जैसा इंप्रेशन देती हैं।

ज्यादातर लोग इस झरने पर नीचे से ऊपर जाने का रोमांच के लिए आते हैं। अगर किसी को इस झरने पर सीधे चढऩे में दिक्कत हो रही हो, तो साइड में बंधी रस्सी को पकडक़र चढ़ और उतर सकता है। हालांकि, अधिकांश लोग बिना रस्सियों के ही चढऩा पसंद करते हैं।

Leave A Reply