App के झंझटों से यूजर्स को मिलेगी मुक्ति , अब Gmail से होगी कॉलिंग और चैटिंग

0 196

नई दिल्ली। चंद दिन पहले Google अपडेट की घोषणा की गई थी, जिससे Gmail इस्तेमाल करने के तरीके में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जीमेल के जरिए अब कम्यूनिकेशन इतना बेहतर होने जा रहा है कि आपको किसी और ऐप की शायद जरूरत न पड़े। दरअसल, जीमेल पर अब दूसरे यूजर्स के मोबाइल फोन पर कॉल करने, उनके साथ चैट करने, ग्रुप डिस्कशन में शामिल होने और ऐसे ही कई फीचर्स जुड़ने जा रहे हैं।

इसका मतलब कि जीमेल का नया अपडेट आ जाने के बाद आपको कॉलिंग या मैसेजिंग के लिए शायद किसी और ऐप पर स्विच करने की जरूरत न पड़े। दरअसल, Workspace के लिए गूगल अपडेट जीमेल इनबॉक्स में गूगल चैट, गूगल मीट और स्पेस के लिए एक नया टैब लेकर आ रहा है। बता दें कि Google Meet कंपनी की वीडियो कॉलिंग सर्विस, Google Chat कंपनी की मैसेजिंग सर्विस और Google Spaces ग्रुप डिस्कशन सर्विस है।

इनबॉक्स से होगी कॉलिंग

इस नए जीमेल अपडेट का सबसे बड़ा फायदा होगा सीधे अपने इनबॉक्स से कॉल करने (या मीटिंग शुरू करने) का। फोन नंबर को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में खोजने या किसी कॉलिंग ऐप को खोलने की जगह, आप सीधा गूगल यूजर के ईमेल अड्रेस के जरिए कॉल कर सकेंगे। इसके लिए आपको जीमेल वेबसाइट या मोबाइल ऐप से स्विच करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा, किसी को ईमेल भेजने की जगह आप जीमेल पर दिए गए चैट टैब के जरिए अपना मैसेज भेज सकते हैं। ये मैसेज आपके उन डिवाइसेस पर भी Sync हो जाएंगे, जिनमें Gmail ऐप इंस्टॉल है।

कंप्यूटर पर भी रिसीव होगी कॉल

जहां, व्हाट्सएप जैसी पॉप्युलर सर्विस फिलहाल मल्टी-डिवाइस सपोर्ट लाने में जुटी हुई है, ऐसे में गूगल का नया अपडेट जीमेल यूजर्स को ना सिर्फ अपने फोन, बल्कि कंप्यूटर पर भी कॉल्स रिसीव कर पाएंगे। जीमेल की सीनियर डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट सनाज अहारी बताती हैं, ‘जल्द ही आप जीमेल पर टीम मेंबर्स को कॉल कर सकेंगे। जीमेल मोबाइल ऐप चलाने वाले डिवाइस पर रिंग जाएगी और उनके लैपटॉप पर भी एक नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिससे यूजर्स आसानी से जवाब दे सकें।”

Leave A Reply